Logo

IND vs AUS: दिल्ली के मैदान में ये 5 खिलाड़ी ऑस्ट्रेलिया का करेंगे काम तमाम, कंगारूओं के खेमे में मचा हड़कंप

India vs Australia, 2023: अब बारी है दूसरे टेस्ट की जो दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाला है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 17 फरवरी से दूसरा टेस्ट शुरू होगा. 

 | 
team india cricket

ऑस्ट्रेलिया की नागपुर टेस्ट में धज्जियां उड़ाने के बाद भारत के हौसले बुलंद हैं. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहले टेस्ट में पारी और 132 रनों से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. ऐसे में अब बारी है दूसरे टेस्ट की जो दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाला है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में 17 फरवरी से दूसरा टेस्ट शुरू होगा.

पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन की घूमती गेंदों को कतई न समझ सके, जिसके चलते हार का सामना करना पड़ा. ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 177 रन पर सिमट गई जबकि दूसरी पारी में कोई भी बल्लेबाज 30 रन तक भी नहीं पहुंच सका और 91 रनों पर टीम ढेर हो गई.

भारतीय टीम दूसरे टेस्ट में भी इसी तरह से ऑस्ट्रेलिया पर शिकंजा कसना चाहेगी. आइए आपको बताते हैं, भारतीय टीम के उन 5 खिलाड़ियों के बारे में जो दिल्ली में होने वाले दूसरे टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया का काम तमाम कर सकते हैं.

1. रोहित शर्मा

भारत के कप्तान और सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी और बल्लेबाजी दोनों से ही पहले टेस्ट में कंगारुओं की नाक  में दम कर दी थी. पहले बल्लेबाजी से और उसके बाद कप्तानी से ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर धकेल दिया था.

नागपुर टेस्ट में रोहित शर्मा ने जमकर बल्लेबाजी की और मैच के दूसरे दिन बेहतरीन शतक ठोक दिया. रोहित ने 120 रनों की पारी खेली जिससे भारत को पहली पारी में बड़ा स्कोर खड़ा करने का मौका मिला. ऑस्ट्रेलिया के लिए फॉर्म में चल रहे रोहित को सस्ते में आउट करना बड़ी चुनौती रहेगी.

2. रवींद्र जडेजा

ऑस्ट्रेलिया ने कभी नहीं सोचा होगा कि चोट के बाद वापसी कर रहे ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा इतना परेशान कर देंगे. करीब 6 महीने बाद मैदान पर वापसी  कर रहे जडेजा ने पहले गेंदबाजी करते हुए पंजा खोला.

उसके बाद बल्लेबाजी से ऑस्ट्रेलिया की नाक में दम कर दी. पहले टेस्ट में जडेजा ने ऑलराउंड प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट अपने नाम किए और बल्लेबाजी में महत्वपूर्ण 70 रनों का योगदान दिया. उनका यही फॉर्म बरकरार रहा तो दूसरे टेस्ट में भी ऑस्ट्रेलिया परेशानी में आ सकती है.

3. मोहम्मद शमी

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी इन दिनों बेहतरीन फॉर्म में चल रहे हैं. नागपुर टेस्ट में शमी ने बेहतरीन गेंदबाजी की और भारत को शुरूआती विकेट दिलाने में कामयाब रहे. हालांकि, शमी को पहले टेस्ट में ज्यादा विकेट नहीं मिले लेकिन उनको अपनी सटीक लाइन लेंथ से ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अच्छा खासा परेशान किया. इतना ही नहीं उन्होंने अपनी बल्लेबाजी से भी 37 रनों का योगदान दिया. खास बात यह रही की उन्होंने इस पारी में छक्कों की बरसात कर दी और लंबे-लंबे छक्के लगाए.

4. विराट कोहली

भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान बल्लेबाजों में से एक विराट कोहली ऑस्ट्रेलिया के लिए खतरनाक साबित हो सकते हैं. हालांकि, कोहली पहले टेस्ट में कुछ खास नहीं कर पाए और सस्ते में ही आउट हो गए. लेकिन ये ऑस्ट्रेलियाई टीम बखूबी जानती है कि अगर कोहली का बल्ला चला तो फिर उनको रोकना बहुत मुश्किल हो जाएगा इसलिए उनसे निपटना भी बड़ी चुनौती होगी.

5. रविचंद्रन अश्विन

ऑस्ट्रेलियाई टीम जिस खौफ के साथ भारत आई थी वो खौफ भारत के बेहतरीन ऑलराउंडर और स्पिन के जादूगर अश्विन ने पहले टेस्ट में बरकरार रखा. अश्विन ने पहले टेस्ट की दूसरी पारी में 5 विकेट अपने नाम किए, जबकि पहली पारी में भी उन्होंने 3 विकेट अपने नाम किए थे. उन्होंने पहले टेस्ट जीत में बेहद की अहम भूमिका निभाई.